साहू तेली समाज ने 'मृत्युभोज' पर लगाई पाबंदी, सादा खाना ही परोसेंगे

अच्छा निर्णय दूसरे रिश्तेदार दानपेटी में करेंगे दान, महिलाओं को नहीं मिलेगी साड़ी, मृतक को कफन सिर्फ परिजन ही देंगे

      महासमुंद - साहू तेली समाज में अब मृत्युभोज में परोसे जाने वाले कलेवा बंद होंगे । वहीं आगंतुक मेहमानों को आते ही दिए जाने वाले नाश्ता भी नहीं दी जाएगी। पंगत में सादा खाना ही परोसा जायेगा । इसी तरह अंतिम संस्कार के समय कफन निजी (घरेलू) परिजन ही डालेंगे । अन्य लोग जो अंत्येष्टि में शामिल होंगे वे दानपेटी में राशि दान के रूप में सहयोग करेंगे ।

     महिलाओं के द्वारा तालाब कार्यक्रम में शोकाकुल परिवार को भेंट किए जाने वाले साड़ी भी नहीं दी जाएगी। उसके स्थान पर वे भी दानपेटी में राशि दान करेंगे । शनिवार को साहू सदन में हुई जिला साहू संघ की बैठक में समाज के पदाधिकारियों ने निर्णय लिया। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष धरम दास साहू ने की । वहीं सभापति के रूप में जीपी साहू और विशेष अतिथि के रूप में प्रदेश उपाध्यक्ष तुलसीदास साहू, राजिम भक्तिन समिति कार्यकारी अध्यक्ष चमन साहू, गौकरण साहू, पार्वती साहू, चंद्रहास साहू सहित तहसील व परिक्षेत्र अध्यक्ष शामिल हुए ।

sahu teli samaj banned on mrityubhoj     बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अब मृत्युभोज के नाम पर आडंबर बंद होंगे। पंगत में अब मेवा मिष्ठान अब नहीं परोसे जाएंगे । मृतक परिवार से संवेदना की घड़ी में दिखावा के नाम पर होने वाले अतिरिक्त भार अब नहीं पड़ेंगे । कफन ओढ़ाने के लिए कपड़ों का भरमार होती है। जिसे नष्ट कर दिया जाता है उसके स्थान पर अब मृतक को परिवार के नजदीकी परिजन व रिश्तेदार ही कफन डालेंगे तथा अन्य सामाजिक, पारिवारिक व अन्य लोग जो अंत्येष्टि में शामिल होंगे वे कफन के स्थान पर दानपेटी में नगद राशि दान करेंगे । जो मृतक के परिजन को आंशिक रूप से सहयोग प्रदान करेगी । कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री नोहरदास साहू ने किया व आभार प्रदर्शन तुलसी साहू ने किया । ताराचंद को किया याद बैठक में स्व. ताराचंद साहू की जयंती पर उन्हें स्मरण किया गया तथा व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला गया । वहीं सुरमाल परिक्षेत्र 4 के अध्यक्ष आशाराम साहू के आकस्मिक निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई । इस दौरान प्रमुख रूप से पंकज साव, तुला राम साहू, लक्ष्मण साहू, टीकम साहू, मोहन साहू, देवेश साहू, नारायण साहू, गुनित साहू, श्रीराम साहू, मनोहर साहू, विष्णु साहू, दुबेलाल साहू, एकेश्वर साहू, सुखदेव, भाविक सार्वा सहित सामाजिक बंधु शामिल थे ।

दिनांक 13-04-2021 20:39:42
तेली समाज के whatsapp Group

तेली समाज
You might like:
Sant Santaji Maharaj Jagnade Sant Santaji Maharaj Jagnade
संत संताजी महाराज जगनाडे

About Us

Teliindia.in it is a website
of teli Galli magazine.
It is about teli Samaj news and
teli Samaj matrimonial From 40 years

Thank you for your support!

Contact us

Teli India, (Abhijit Deshmane)
Pune Nagre Road, Pune, Maharashtra
Mobile No +91 9011376209, +91 9011376209
Email :- Teliindia1@gmail.in